गुरुवार, 21 मई 2009

"आज स्वयं (लोकेन्द्र) के जन्म दिन पर..."

आज २१ मई के दिन जीवन में पहली बार है जब मै अपने परिवार और मित्रों के साथ नहीं हूँ और जन्मदिन की शुभकामनाएं और आर्शीवाद प्रत्यक्ष रूप से नही बल्कि मोबाईल और इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर रहा हूँ। आज मै पहली बार अपने जन्म दिन पर दिल्ली में हूँ। जिस कारण आज के दिन मै पूर्ण रूप से अपने परिवार और अपने मित्रों की कमीं महसूस कर रहा हूँ, या कह सकतें हैं की मै लखनऊ की कमी महसूस कर रहा हूँ। जहाँ हमारी यादें बसती हैं, जहाँ हमारी मस्ती फिरती हैं या जहाँ हमारे मित्र रहते हैं।
प्रत्येक व्यक्ति की तरह ये दिन मेरे लिए भी एक अहमियत रखता है। लेकिन लखनऊ में रहते हुए और अपने परिवार के सदस्यों तथा मित्रों से घिरे रहते समय इस दिन की विशेषता का उतना ज्ञान मुझे नही था, जितना की आज सुबह नींद खुलने के समय हो रहा था। क्योंकि लखनऊ में रहते समय सुबह बिना किसी उठाये जब भी नींद खुलती थी तो अपनो के चहरे मुझे घेरे दिखाई पड़ते थे, शुभ कामनाओं के साथ ये कहते हुए की जल्दी ब्रश करके आओ नही तो नाश्ता ठंडा हो जायेगा, मिठाई खत्म हो जायेगी और न जाने क्या-क्या सिर्फ़ अपनी ही मस्ती में। और वर्तमान में यहाँ आज सुबह मेरे साथ है सिर्फ़ मेरा अकेलापन, जो न चाहते हुए भी मेरा अपना है और उसका एक ही तोहफा है तनहाई।
आज भी बारी-बारी से सभी अपनो से मुझे आर्शीवाद और शुभ कामनायें प्राप्त हुई हैं। लेकिन मुझे उस तोहफे की कमी काफी महसूस हो रही है जो लखनऊ में मुझे बिना मांगे मिल जाता था। वो है मेरे माँ-पापा, भय्या का आर्शीवाद और मेरे दोस्तों का साथ।
आज के दिन मै इस बात को कत्तई नहीं छिपऊँगा की दोस्तों आज मुझे आप सब की कमीं काफी महसूस हो रही है। काश आज वो तोहफा मुझे हमेशा की तरह मांग कर भी मिल जाता।

22 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

janm din ki dher sari shubh kamanaye.....

Unknown ने कहा…

Happy Birthday friend........

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

इस वैश्विक ग्राम में आप अकेले नहीं हैं। जन्मदिन की सहस्त्र बधाइयाँ।

silky ने कहा…

wish u a very happy birthday, may u get every thing u wish for.enjoy n have fun

निर्मला कपिला ने कहा…

apko janam din ki bahut bahut badhai mujhe apne lucknow ki yaad dila di vahan mere sahitya guru dr. chakardhar nalin ji rehate hain unke ashirvad se mai likh rahi hoon bahut achha laga apka blog dekh kar badhai

शारदा अरोरा ने कहा…

आपको जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई हो , बार-बार दिन ये आये , तुम जियो हजारों साल , ये मेरी है आरजू |

प्रिया ने कहा…

Belated Happy B'day

Harshvardhan ने कहा…

blog achcha laga.. pahli baar aana hua hai... happy birthday to u.....

Sajal Ehsaas ने कहा…

thodi si der ho gayee,par fir bhi meri badhayee sweekar kare...mubarak ho aapko

ek mazedaar baat share karta hoon ki 21 may ke hi din school ke zamaane me ek ladki mujhe bahut pasand aa gayee thi...:0 is baat ko 6 saal beet gae par ye din ab kabhi bhool nai sakta!!

रेवा स्मृति (Rewa) ने कहा…

Hi, Belated happy b'day to you!

दिगम्बर नासवा ने कहा…

Belated Happy B'day to you.

Prem Farukhabadi ने कहा…

आपको जन्मदिन की
बहुत बहुत बधाई

Unknown ने कहा…

जन्मदिन की बधाई हो महाराज....वैसे जो कमी आप को महसूस हो रही है वो हमारे हाइटेक होते समय की भी देन है...धीरे धीरे .....अंतिम संस्कार, शुद्धि, तेरहवीं...गरुण पुराण का पाठ भी हम इंटरनेट और आधुनिक तकनीक से कर लिया करेंगें फिर किसी की भला क्यों जरुरत होती।.....खैर एक बार फिर जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

हरकीरत ' हीर' ने कहा…

देर से ही सही जन्मदिन मुबारक......!!

खुशियाँ आपके आँगन महके और सफलता आपके कदम चूमें ...!!

Science Bloggers Association ने कहा…

जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ।
-Zakir Ali ‘Rajnish’
{ Secretary-TSALIIM & SBAI }

!!अक्षय-मन!! ने कहा…

लोकेन्द्र जी सबसे पहले जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये थोडी देर से ही सही मगर दिलसे.....
और घर का प्यार आर्शीवाद हमेशा आपके ऊपर बन रहेगा रही बात आपके दोस्तों और परिवार को मिस करने की वो तो बहुत कमी लगती है मैं समझता हूं.
क्यूंकि मैं भी कई साल से ब!हर हूं और अपना बर्थडे खुद ही मनाता हूं....
अक्षय-मन

Pankaj Upadhyay (पंकज उपाध्याय) ने कहा…

janmdin ki shubhkamanyen aur ghar to sabko bahut yaad aata hai..

aish kariye :)

KK Yadav ने कहा…

जन्म दिन की ढेरों शुभकामनायें.
______________
विश्व पर्यावरण दिवस(५ जून) पर "शब्द-सृजन की ओर" पर मेरी कविता "ई- पार्क" का आनंद उठायें और अपनी प्रतिक्रिया से अवगत कराएँ !!

sandhyagupta ने कहा…

Der se hi sahi Janmdin ki dher sari shubkamnayen.

Urmi ने कहा…

मेरे ब्लॉग पर आने के लिए और सुंदर टिपण्णी के लिए बहुत बहुत शुक्रिया! मेरे दूसरे ब्लॉग पर भी आपका स्वागत है!
मुझे आपका ब्लॉग बहुत अच्छा लगा! बहुत बढ़िया लिखा है आपने! जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ और शुभकामनायें!

Deepika ने कहा…

m late to wish :(
but you have really a very good command over hindi.. :)

लोकेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा…

आप लोगो को तहे दिल से शुक्रिया.......
जो जोश और उमंग आपके आर्शीवाद और शुभकामनाओ ने दिया है उसे मै व्यक्त नही कर पा रहा हूँ......
बहुत-बहुत धन्यवाद......